डिजिटल रुपया क्या है : What is Digital Rupee really you don’t know? it may be a great loss

डिजिटल रुपया क्या है या What is Digital Rupee यह समझने के लिए पहले हमें इस बात को समझना होगा जैसे कि हम और आप हर दिन रुपये का इस्तेमाल तो करते ही हैं, वो नोट भी होते हैं और सिक्के भी लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पैसा असल में होता क्या चीज़ है? आज के समय में पैसा सिर्फ कागज का टुकड़ा या धातु का टुकड़ा नहीं रह गया है भाई साहब इस बात को हमें समझना होगा की आज के इस डिजिटल दौर में पैसा भी डिजिटल हो गया है और इसी का तो नया नाम है “डिजिटल रुपया (e₹)”.

आज की इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानने की कोशिश करते हैं कि डिजिटल रुपया क्या है, यह कैसे काम करता है, और हमारे लिए इसके क्या फायदे हैं। तो आइये, भविष्य की इस करेंसी की दुनिया में झांकते हैं!

What is Digital Rupee

अगर आसान शब्दों में कहा जाये तो डिजिटल रुपया भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी की जाने वाली एक डिजिटल करेंसी है। यह उसी तरह वैध मुद्रा है जैसे हमारे जेब में मौजूद नोट होता है बस फर्क सिर्फ इतना है कि इसे हम छू नहीं सकते, बल्कि डिजिटल रूप में अपने मोबाइल फोन या किसी इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट में ही रख सकते हैं।

डिजिटल रुपये को दो तरह से जारी किया जाएगा:

होलसेल : इसका उपयोग बैंकों के लिए होगा। बैंक आपस में लेन-देन करने के लिए इसका उपयोग करेंगे।

रिटेल : आम जनता के लिए। हम इस डिजिटल रुपये का इस्तेमाल दुकानों पर पेमेंट करने, ऑनलाइन शॉपिंग करने, या किसी को पैसे भेजने के लिए कर सकेंगे।

यह भारतीय वित्तीय प्रणाली में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसका उद्देश्य भुगतान की सरलता और सुरक्षा में सुधार करना है।

डिजिटल रुपया भारतीय वित्तीय प्रणाली में एक नया कदम है। इसे भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है और इसका मुख्य उद्देश्य भुगतान की सरलता और सुरक्षा में सुधार करना है। यह एक डिजिटल माध्यम के रूप में प्रदान किया गया है, जिससे लोग अपने स्मार्टफोन या इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। यह भारत में डिजिटल वित्तीय समृद्धि को प्रोत्साहित करने का एक प्रमुख उपाय है।

Crompton Ozone Desert Air Cooler
Crompton Ozone Desert Air Cooler- 75L; with Everlast Pump, Auto Fill, 4-Way Air Deflection and High Density Honeycomb Pads; White & Teal

सोचिए, आपके मोबाइल फोन में एक ऐप है। इस ऐप में ही आपका डिजिटल रुपया रखा होगा। जब आप किसी दुकान पर पेमेंट करना चाहेंगे तो आपको बस अपने फोन से एक स्कैन करना होगा, बिल्कुल उसी तरीके से जैसे आप यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल करते हैं। पेमेंट करने के लिए पिन या पासवर्ड डालना होगा और बस पेमेंट हो जाएगी।

इस पूरी प्रक्रिया में कहीं भी आपको कैश की जरूरत नहीं पड़ेगी। सारा लेनदेन डिजिटल रूप से ही होगा और आपका डिजिटल रुपया आपके फोन से दुकानदार के फोन में ट्रांसफर हो जाएगा या यूँ कहें की आपके खाते से दुकानदार के खाते में ट्रांसफर हो जायेगा।

अब सवाल ये उठता है कि आखिर डिजिटल रुपया होने से हमें क्या फायदा होने वाला है? तो इसके कई फायदे हैं, जिनमें से कुछ की बात नीचे करते हैं:

सुविधा : डिजिटल रुपया कैश ले जाने की झंझट से बचाता है। आपको भारी भरकम नोटों को इधर-उधर नहीं करना पड़ेगा। बस एक फोन होगा, और सारे पेमेंट हो जाएंगे।

सुरक्षा : कैश चोरी होने का खतरा तो खत्म ही हो जाएगा। आपका डिजिटल रुपया आपके फोन में सुरक्षित रहेगा, ठीक उसी तरह जैसे आपका बैंक अकाउंट सुरक्षित रहता है।

पारदर्शिता : हर लेनदेन का रिकॉर्ड रहेगा। इससे सरकार को काला धन रोकने में मदद मिलेगी।

तेज लेनदेन : डिजिटल रुपये से पेमेंट करना बहुत तेज़ होगा। दुकान पर लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कम खर्च : डिजिटल करेंसी से सरकार को नोट छापने और उन्हें संभालने का खर्च कम हो जाएगा।

भारत में डिजिटल करेंसी 1 नवंबर 2022 को लॉन्च की गई थी। इसे कई चरणों में पूरा किया जा रहा है जिसके बाद इसे पूरे देश में इस्तेमाल किया जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक अभी डिजिटल रुपये को लेकर पायलट प्रोजेक्ट चला रहा है। अभी तक कोई तारीख सामने नहीं आई है कि यह आम जनता के लिए पूरे देश में कब उपलब्ध हो जाएगा। लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही हम सभी डिजिटल रुपये का इस्तेमाल कर पाएंगे।

SKYUP Mini-cooler-for room-cooling-mini-cooler-ac-portable-air-conditioners-for Home-Office
SKYUP Mini-cooler-for room-cooling-mini-cooler-ac-portable-air-conditioners-for Home-Office-Artic-Coohttps://amzn.to/3U4SNj8ler-3-In-1-Conditioner-Humidifier-Purifier-Mini-cooler-Air-Cooler-Cooler-cooling

डिजिटल रुपया एक नया कॉन्सेप्ट है और आपके मन में कई सवाल हो सकते हैं तो आइए उनमें से कुछ सवालों के जवाब जान लेते हैं:


क्या डिजिटल रुपया मौजूदा कैश को खत्म कर देगा?
– नहीं, ऐसा नहीं है। डिजिटल रुपया और कैश दोनों एक साथ चलेंगे। आप अपनी मर्जी के हिसाब से इन दोनों तरीकों में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हां, डिजिटल रुपया का उपयोग करके कैश की जरूरत को कम किया जा सकता है। यह भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी की गई वैध करेंसी है। इसे डिजिटल वॉलेट के माध्यम से या QR कोड स्कैन करके भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह विदेशी लेनदेन में भी उपयोगी हो सकता है।

क्या डिजिटल रुपये के लिए नया बैंक अकाउंट खोलना होगा? – जरूरी नहीं। उम्मीद है कि आप जिस बैंक में पहले से अकाउंट रखते हैं, उसी बैंक में डिजिटल रुपया रखने की सुविधा मिलेगी। डिजिटल रुपये का इस्तेमाल करने के लिए आपको नया बैंक अकाउंट खोलने की आवश्यकता नहीं होगी। आप अपने मौजूदा बैंक अकाउंट के साथ डिजिटल रुपये का उपयोग कर सकते हैं। यह भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी की गई वैध करेंसी है। आप इसे डिजिटल वॉलेट के माध्यम से या QR कोड स्कैन करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह विदेशी लेनदेन में भी उपयोगी हो सकता है।

क्या डिजिटल रुपये पर कोई ब्याज मिलेगा? – अभी तक इस बारे में कोई पक्की जानकारी नहीं आई है जहाँ तक मैं समझता हूँ तो डिजिटल रुपये के लेन-देन पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा। हालांकि, आप इसे बैंक में जमा कराने पर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। यह भारतीय रुपया के वैध रूप का एक डिजिटल वैरिएंट होता है और इसका उपयोग विभिन्न व्यापारिक लेन-देन में किया जा सकता है।

क्या डिजिटल रुपये का इस्तेमाल ऑफलाइन भी किया जा सकता है? – रिजर्व बैंक इस पर विचार कर रहा है। हां, डिजिटल रुपये का इस्तेमाल ऑफलाइन भी किया जा सकता है। आरबीआई ने डिजिटल रुपये में नए फीचर्स जोड़ने का ऐलान किया है, जिसमें प्रमुख रूप से इसकी प्रोग्रामिंग और ऑफलाइन इस्तेमाल शामिल है। यानी कि डिजिटल रुपये से न सिर्फ साधारण ट्रांजैक्शन किए जा सकेंगे, बल्कि यह लेन-देन के अन्य तरीकों में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसे खास तरह से इस्तेमाल किया जा सकेगा जिसमें सरकार की स्कीमें भी शामिल हो सकती हैं, या फिर व्यवसायिक लेन-देन के लिए भी यह मदद कर सकेगा। इसके अलावा, यह उन क्षेत्रों में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा जहां पर अभी तक मोबाइल इंटरनेट नहीं पहुंच पाया है।

क्या डिजिटल रुपये का इस्तेमाल विदेशी लेनदेन के लिए किया जा सकता है? – हां, डिजिटल रुपये का इस्तेमाल विदेशी लेनदेन के लिए किया जा सकता है। यह भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी की गई वैध करेंसी है। इसे डिजिटल वॉलेट के माध्यम से या QR कोड स्कैन करके भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह विदेशी लेनदेन में भी उपयोगी हो सकता है।

डिजिटल रुपया भारतीय अर्थव्यवस्था में क्रांति लाने की क्षमता रखता है। इससे न सिर्फ लेनदेन आसान और सुरक्षित होंगे बल्कि कैश की निर्भरता भी कम होगी। साथ ही, सरकार को काला धन रोकने में भी मदद मिलेगी।

आने वाले समय में उम्मीद है कि डिजिटल रुपये का इस्तेमाल कई और क्षेत्रों में भी किया जाएगा। उदाहरण के लिए, सरकारी सब्सिडी सीधे लोगों के डिजिटल वॉलेट में ट्रांसफर की जा सकती है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार में भी डिजिटल रुपये की भूमिका बढ़ सकती है।

Haier 1.25 Ton 3 Star Twin Inverter Split AC
Haier 1.25 Ton 3 Star Twin Inverter Split AC (Copper, 5 in 1 Convertible, Anti Bacterial Filter, Cools at 54°C Temp, Long Air Throw – HSU15V-TMS3BE-INV,White,2024 Model)

हालांकि अभी डिजिटल रुपया आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन आप अभी से इसकी तैयारी कर सकते हैं। आप डिजिटल पेमेंट के तरीकों जैसे यूपीआई (UPI) और मोबाइल वॉलेट्स के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इससे आपको डिजिटल रुपये को अपनाने में आसानी होगी।

साथ ही, डिजिटल लेनदेन से जुड़ी सुरक्षा के बारे में भी जागरूक रहें। कभी भी किसी अनजान व्यक्ति के साथ अपनी वित्तीय जानकारी शेयर न करें। मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें और अपने फोन को हमेशा अपडेट रखें।

यह भी पढ़िए: कंप्यूटर क्या है : What is Computer?

डिजिटल रुपया भविष्य की करेंसी है। यह न सिर्फ लेनदेन को आसान बनाएगा बल्कि भारतीय अर्थव्यवस्था को भी मजबूत करेगा। उम्मीद है कि यह ब्लॉग पोस्ट आपको डिजिटल रुपये के बारे में अच्छी जानकारी दे पाई होगी।

अगर आपके मन में कोई और सवाल हैं तो हमें कमेंट्स में जरूर लिखें, साथ ही, इस जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करें ताकि वे भी डिजिटल भविष्य के लिए तैयार हो सकें।

6 thoughts on “डिजिटल रुपया क्या है : What is Digital Rupee really you don’t know? it may be a great loss”

Comments are closed.